Amarujala

नीति आयोग का पायलट प्रोजेक्ट:बनारस बनेगा एनसीआर की तरह मेट्रो सिटी मॉडल, अगले माह से शुरू होगा काम – Niti Aayog Pilot Project Varanasi Will Become Metro City Model Like Ncr Work Will Start From Next Month

NITI Aayog pilot project Varanasi will become metro city model like NCR work will start from next month

वाराणसी का गोदौलिया चौराहा
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


पूर्वी भारत के गेटवे के रूप में विकसित हो रहे बनारस को मेट्रोपोलिटन सिटी के रूप में विकसित करने के लिए छह जिलों को जोड़कर समग्र प्लान बनाया जा रहा है। नीति आयोग ने वाराणसी के साथ गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, मिर्जापुर और भदोही को जोड़कर एनसीआर की तर्ज पर बृहद बनारस की परिकल्पना तैयार की है। इसमें वाराणसी को केंद्र बनाकर आसपास के जिलों में आवास, परिवहन, रोजगार के अवसर विकसित किए जाएंगे। शासन स्तर पर नीति आयोग के अधिकारियों के साथ मंथन के बाद अब अक्तूबर से इस योजना को धरातल पर उतारने का काम शुरू किया जाएगा।

महानगर का स्वरूप ले चुकी काशी में रोजगार की तेजी से बढ़ रही संभावनाओं और आबादी के दबाव को देखते हुए छह जिलों को जोड़कर बृहद बनारस की रूपरेखा बनाई जा रही है। नीति आयोग ने मुंबई, सूरत, विशाखापत्तनम के साथ ही काशी को आत्मनिर्भर बनाने के लिए चुना है।

इन जिलें के बीच मेट्रो सेवा की योजना

नीति आयोग ने वाराणसी और मिर्जापुर मंडल के छह जिलों के बीच मजबूत कनेक्टिविटी के लिए मेट्रो परियोजना की योजना बनाई है। इसमें वाराणसी के बाहरी हिस्सों को कनेक्ट करते हुए जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, मिर्जापुर और भदोही के बीच मेट्रो सेवा की योजना है। इसके साथ ही इन जिलों को इंटर कनेक्ट करते हुए सिटी बसों का संचालन भी कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें: वाराणसी में क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास कर मेगा रैली करेंगे पीएम मोदी, पीएमओ से मिले संकेत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button